राजस्थान सरकार, राज्य प्रशासन को नागरिक केंद्रित शासन के रूप में रूपांतरित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए राजस्थान सरकार पारदर्शिता को सुनिश्चित कर शिकायतों को न्यूनतम कर नागरिक सेवा प्रदान करने में उत्कृष्टता लाने के लिए निरंतर प्रयासरत है । नागरिकों को उचित सेवा सुनिश्चित करने के लिए "राजस्थान संपर्क" नामक एक परियोजना आईटी और संचार विभाग के माध्यम से लागू की गई है। यह परियोजना सूचना, संचार और प्रौद्योगिकी (आईसीटी) की मदद से नागरिकों को अपनी जिज्ञासा और समस्याओं को राज्य सरकार के विभागों तक पहुंचाने का मार्ग प्रशस्त करती है।
राजस्थान संपर्क का उद्देश्य नागरिकों को एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करना है जहाँ राज्य का कोई भी नागरिक संबंधित विभागों में अपनी शिकायत दर्ज कर सकता हैं। यह मुख्य रूप से एकीकृत वेब पोर्टल के साथ एक राज्य स्तर का कॉल सेंटर है जो कि विभिन्न नागरिक केंद्रित प्रश्नों और सरकार से संबंधित शिकायतों के निवारण हेतु एक संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करेगा। नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं और उनकी शिकायत निवारण के लिए संबंधित कार्यालय / विभाग को भेजी जाएगी।
राजस्थान संपर्क के माध्यम से, राजस्थान की सरकार सुशासन के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को प्राप्त करने का इरादा रखती है।
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